शिवपुरी इस समय बाढ़ और अतिवृष्टि की मार झेल रहा है। ऐसे समय में कोई भी भूखा न रहे, इसलिए सरकार हर महीने लोगों के लिए राशन भिजवा रही है। केंद्र सरकार ने भी प्रति व्यक्ति 5 किलो फ्री राशन भिजवाया है, लेकिन यह राशन कुछ लोगों के कारण जरूरतमंद तक नहीं पहुंच पा रहा है।
ऐसा ही मामला शिवपुरी के टोंगरा गांव में सामने आया है। बाढ़ की वजह से फसलें इस गांव की नष्ट हो गई हैं। यहां उचित मूल्य की दुकान का सेल्समैन गजेंद्र रावत गरीबों को उनके हक का राशन नहीं दे रहा। यहां कारण है कि गांव वाले पिछले 2 दिनों से लगातार कलेक्ट्रेट पर आकर धरना देकर अपना दुखड़ा अधिकारियों को सुना रहे थे। हालांकि उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही थी।
सूचना के बाद गुरुवार को दैनिक भास्कर की टीम खुद ग्राम टोंगरा पहुंची और वास्तविक हालातों को समझने की कोशिश की। यहां पहुंचे तो देखा कि सेल्समैन राशन बांट रहा है। ग्रामीण सेल्समैन से अपने पिछले पांच से छह महीनों के उस राशन के लिए जद्दोजहद कर रहे थे, जो सेल्समैन ने उन्हें नहीं दिया था। पूरी स्थिति को समझने के बाद पूछताछ की, लेकिन सेल्समैन के पास किसी भी बात का कोई जबाव नहीं था।
ग्रामीणों से पूछताछ की गई तो पता चला कि उन्हें सेल्समैन दो महीने का राशन बांट रहा है। राशन की पर्चियों की जांच करने पर पता चला कि वह तो सिर्फ एक महीने के राशन की पर्चियां थीं। उन पर्चियों में केंद्र सरकार द्वारा भेजा गया फ्री राशन भी शामिल था। सेल्समैन गांव वालों को एक महीने का राशन देकर उनसे दो माह के हस्ताक्षर ले रहा था। भास्कर की टीम ने सेल्समैन से उसके हाथ में मौजूद वह पेपर दिखाने को कहा, जिन पर वह ग्रामीणों से हस्ताक्षर करवा रहा था।
फर्जीवाड़े का पेपर फाड़ता सेल्समैन।
टीम ने पेपर देखने की कोशिश की तो सेल्समैन ने उसे आनन-फानन में फाड़कर फेंक दिया। जब उससे इस बारे में बात की तो उसने स्वीकारा की उसने गलती की थी, इसलिए पेपर फाड़ दिए। यह पूरा फर्जीवाड़ा उचित मूल्य की दुकान की संस्था के अध्यक्ष रवि जैन की मौजूदगी में किया जा रहा था।
कैसे लूटा पिछले कई महीनों का राशन
सेल्समैन ने घर-घर जाकर लोगों के फिंगर लगवाए और फिर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि राशन आते ही उनको फोन लगा देंगे, लेकिन बाद में उन्हें राशन नहीं दिया। कई वृद्ध ग्रामीणों के फिंगर लेकर उन्हें यह कह कर लौटा दिया कि उनका फिंगर लग ही नहीं रहा और उनके हक का राशन डकार लिया।
शिवपुरी एएफओ खुशबू शुक्ला ने बताया कि उन्हें टोंगरा की शिकायत प्राप्त हुई है, वो वहां जांच के लिए जाएंगे और हितग्राहियों और शिकायतकर्ताओं के बयानों के बाद न सिर्फ सेल्समैन के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, बल्कि उन्हें उनके हक का राशन भी दिलवाएंगे।
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